भक्तों की अटूट आस्था का केंद्र बना मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर

  • नवरात्रि में माता रानी के दर्शन के लिए लगता है भक्तों का तांता

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के बांदा-बहराइच हाईवे पर गीता फिलिंग स्टेशन अहलादगढ़ प्रांगण में स्थित मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर पिछले 18 वर्षों से श्रद्धालुओं की अटूट आस्था का केंद्र बना हुआ है। मां सिद्धिदात्री शक्तिपीठ मन्दिर में ऐसे तो प्रतिदिन सुबह शाम माता रानी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है। किंतु खासकर नवरात्रि के दिनों में माता रानी के दर्शन के लिए दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं भीड़ देखते नहीं बनती। नवरात्रि में घण्टों की घनघनाहट एवं माता रानी के जयकारों से दिनभर मन्दिर प्रांगण गूजता रहता है। चन्द माह पूर्व मन्दिर के हवन कुण्ड पर योजनाबद्ध तरीके से पत्थर की तरासी गई सिलाओ एवं शिला पटो से पत्थर के तराशे गए 16 खम्भों पर बनाए गए भव्य एवं आकर्षक विशालकाय बरामदे ने मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लगा दिया है। बरामदे के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीकी एवं सुन्दर शिल्पकला का प्रयोग किया गया है। आज मां सिद्धीदात्री शक्तिपीठ मन्दिर समूचे क्षेत्र में आस्था के साथ ही भव्यता एवं आकर्षण का केंद्र बन गया है।

स्वप्न में आई देवी मां ने प्रकट की थी मन्दिर निर्माण की इच्छा

बताते हैं कि गीता फिलिंग स्टेशन अहलादगढ़ पेट्रोल पम्प के मालिक सुशील कुमार वैश्य ने आज से 18 वर्ष पूर्व जब पेट्रोल पम्प का निर्माण कराया तो उनके स्वप्न में एक दिन कन्या के रूप में देवी मां आई और उन्होंने पेट्रोल पम्प प्रांगण में माता रानी के मन्दिर के निर्माण की इच्छा प्रकट की। स्वप्न की बात सुशील कुमार वैश्य ने अपने पुरोहितों से बताई से बताई तो उन्होंने देवी मां की इच्छा के मुताबिक पेट्रोल पम्प प्रांगण में मंदिर का निर्माण कराने की बात कही। जिसके बाद पेट्रोल पम्प के मालिक द्वारा माता रानी के एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया।

मंदिर में मां सिद्धिदात्री की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने के कुछ दिन बाद ही माता रानी का मन्दिर क्षेत्र के लोगों की आस्था का केंद्र बन गया। मन्दिर में दर्शन के लिए आने वाले लोगों की मनोकामनाएं पूरी होने लगी। मांग और मान्यताएं पूरी होने पर दूरदराज से श्रद्धालु माता रानी के दर्शन के लिए आने लगे। मंदिर की स्थापना दिवस पेट्रोल पम्प के मालिक सुशील कुमार वैश्य द्वारा प्रतिवर्ष शरद नवरात्रि में माता रानी के जागरण एवं जवाबी कीर्तन का भव्य आयोजन किया जाता है। जिसमें 10 हजार से अधिक श्रद्धालु माता रानी के जगराते में शामिल होते हैं।

3 अक्टूबर को 18 वां नव दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य में होगा विशाल जवाबी कीर्तन का आयोजन

आगामी 3 अक्टूबर 2022 को 18वीं नव दुर्गा पूजा के उपलक्ष में गीता फिलिंग स्टेशन प्रांगण में विशाल जवाबी कीर्तन का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसमें उरई जालोन की महान कीर्तनकारा राखी आजाद व छतरपुर मध्य प्रदेश के मशहूर कीर्तनकार जेपी मनचला के बीच महासंग्राम देखने को मिलेगा।

भक्तों की जुबानी

1. मां सिद्धिदात्री की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भक्तों के हर बिगड़े काम बन जाते हैं।

विनय वर्मा - जिला पंचायत सदस्य, शिवगढ़ तृतीय
विनय वर्मा – जिला पंचायत सदस्य, शिवगढ़ तृतीय

2. मां सिद्धिदात्री के प्रति भक्तों की अटूट आस्था है, नवरात्रि में माता रानी के दरबार में आस्था का सैलाब उमड़ता है, क्षेत्र ही नहीं दूरदराज से हजारों श्रद्धालु मातारानी के दर्शन के लिए आते हैं।

सुनील शुक्ला – शिवली चौराहा

3. दिन-ब-दिन मां सिद्धिदात्री के प्रति श्रद्धालुओं की आस्था बढ़ती जा रही है, मां के दरबार में जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से आता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

 

राजेश पांडेय - मैनेजर : गीता फिलिंग स्टेशन
राजेश पांडेय – मैनेजर : गीता फिलिंग स्टेशन

4. शक्ति स्वरूपा मां सिद्धिदात्री की महिमा अपरम्पार है। जिनके स्मरण मात्र से भक्तों के आधे संकट दूर हो जाते हैं।

अंजली पासी : जिला पंचायत सदस्य शिवगढ़ द्वितीय
अंजली पासी : जिला पंचायत सदस्य शिवगढ़ द्वितीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *