विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अक्टूबर से

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा

  •  घरों के आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील
  • अभियान में कुपोषित बच्चों, बुखार, दस्त रोगियों की सूची होगी तैयार

बुलंदशहर, 26 सितंबर 2022। जनपद में एक से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह और दस्तक अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अभियान को सफल बनाने के लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए सभी विभागों के अधिकारियों/ कर्मचारियों के साथ तालमेल किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया- जनपद में एक अक्टूबर से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण माह की पूरी तैयारी कर ली गई है। अन्य विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। संचारी रोग नियंत्रण माह में सात से 21अक्टूबर  तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। दस्तक अभियान में जनपद के लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता मलेरिया, डेंगू एवं कोरोना से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

लोगों को साफ-सफाई को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। अगर हम अपने घर के आस पास सफ़ाई रखेंगे तो संचारी रोगों का खतरा नहीं रहेगा।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बीके श्रीवास्तव ने बताया – दस्तक अभियान में जनपद में तैनात 2237 आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर लोगो को संचारी रोगों से बचाव के उपाय, लक्षण एवं निकटतम स्वास्थ्य केंद्र के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। इस दौरान आशा कार्यकर्त्ताओं द्वारा घरों के अंदर में मच्छरों के पैदा होने वाली परिस्थितियों का निरीक्षण किया जाएगा। मलेरिया जाँच में भी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सहयोग किया जाएगा। साथ ही कॉविड 19 के प्रसार की स्थिति के चलते कई बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। ऐसे वंचित बच्चो की सूची भी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गृह  भ्रमण के दौरान तैयार की जायेगी।

डीएमओ ने बताया – इस चरण में आशा कार्यकर्ता बुखार के अतिरिक्त खांसी तथा सांस लेने में दिक्कत की शिकायत वाले रोगियों को भी चिन्हित करेंगी तथा  उन्हें  कोविड जांच के लिए संदर्भित करेंगी, साथ ही इस दौरान टीबी रोगियों की खोज, और कुपोषित बच्चों की सूची भी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता द्वारा बनाई जाएगी। इस कार्य को सफल बनाने के लिए विकास खंड अधिकारी, शिक्षा विभाग,बाल विकास परियोजना विभाग, ग्राम पंचायत/ग्राम प्रधान, नगर निगम/पंचायत आदि का विशेष सहयोग रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *