प्राथमिक विद्यालय गोझवा में मीना का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया

Raebareli: विकास क्षेत्र ,बछरावां के प्राथमिक विद्यालय गोझवा में मीना का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया । इस दौरान विद्यालय की सभी बालिकाओं एव बालकों ने बढ़-चढ़ हिस्सा लिया। इस अवसर पर बालिकाओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये.

बच्चों द्वारा उत्साह भरे माहौल में मीना के रूप में कुछ बच्चियों ने मीना की भूमिका अदा की। मीना मंच के लिए एक कक्ष को पूरा सजाया गया तथा छात्राओं द्वारा मीना के जीवन से संबंधित चित्रकला व भाषण की प्रतियोगिता भी कराई गई। इस अवसर पर विद्यालय का औचक निरीक्षण करने आये जिला सांख्यकीय अधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार गौतम ने बच्चों के साथ केक काटकर मीना का जन्मदिन मनाया तथा वह विद्यालयीय ब्यवस्था से बहुत प्रसन्न रहें।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक व उत्तरप्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष आशुतोष शुक्ल ने बताया मीना यूनिसेफ द्वारा प्रायोजित एक काल्पनिक चरित्र है। 24 सितम्बर को मीना चरित्र को कहानी का रूप दिया गया है।इसी दिन मीना का जन्मदिन मनाया जाता है। एक छोटी सी बालिका है जो लिग-भेद, बालिका शिक्षा, बाल विवाह, दहेज प्रथा,बाल श्रम, स्वास्थ एवं सफाई ,अन्य प्रमुख समाजिक बुराइयों से लड़ती है ।वह बहादुर है, समस्याओं का समाधान खोजती है, कुप्रथाओं और अंधविश्वास का विरोध करती है। विद्यालयों छात्र-छात्रओं ने मीना के जन्मदिवस का बहुत आनंद लिया व मीना के चरित्र से प्रेरणा लेने का प्रण लिया।इस अवसर पर मीना सुगमकर्ता संगीता गौतम पुष्पा मिश्रा आरती गुप्ता उर्मिला आशा सीता सीमा आदि उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *