बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ विद्यालय में बागवानी तैयार कर रहे गुरुजी

  • स्वयं की मेहनत से तैयार कर दिए फल,फूल,छायादार सैकड़ों पौधे
  • स्वच्छ वातावरण शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर डालता है सकारात्मक प्रभाव : अरुण सोनकर

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बारी खेड़ा में तैनात शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ ही विद्यालय में फल ,फूल, छायादार एवं औषधीय पौधों की बागवानी तैयार कर रहे हैं। शिक्षकों के इस कार्य की ग्रामीण खूब सराहना कर रहे हैं। गौरतलब हो कि शिवगढ़ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बारी खेड़ा में 3 शिक्षक तैनात हैं। जिसमें अरुण कुमार सोनकर प्रधानाध्यापक के पद पर तो वहीं अमिता पांडेय और कुलदीप सिंह सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं।

तीनों शिक्षक समय पर विद्यालय पहुंच कर बच्चों को संस्कार युक्त अच्छी शिक्षा देने के साथ ही विद्यालय में बागवानी तैयार कर रहा है। तीनों शिक्षकों ने मिलकर कड़ी मेहनत एवं लगन से ऊसरीली जमीन में आम, अमरूद, जामुन, आंवला, शीशम,नीम, पीपल, बरगद, सागौन, गुलाब, गुड़हल, चांदनी सहित सैकड़ों फल,फूल, छायादार एवं औषधीय पौधे तैयार कर दिए हैं। अमरूद के पेड़ों में फल आने पर उनका सेवन विद्यालय के बच्चों के साथ ही ग्रामीण और अभिभावक भी सेवन करते हैं।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सोनकर ने बताया कि विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने से पहले और पढ़ाने के बाद हम लोग स्वयं फावड़ा और खुरपी से मिट्टी की गुड़ाई एवं सिंचाई करके पेड़ों को तैयार किया है। उन्होंने बताया कि ऊसरीली जमीन में आज जो सैकड़ों पेड़ दिखाई दे रहे हैं इसमें ग्राम प्रधान के साथ ही ग्रामीणों एवं अभिभावकों का भी योगदान है।  सोनकर ने बताया कि कुछ पौधे तो ग्राम प्रधान ने दिए और कुछ पौधे हम लोगों ने स्वयं अपने पास से लाकर लगाए हैं। उनका कहना था कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का वास होता है। जब बच्चों को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त अच्छा परिवेश मिलेगा तो निश्चित रूप से उसका बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *