बदहाल हुई शिक्षा व्यवस्था ! शिक्षक रहते हैं नदारद

  • कैसे पड़ेगा इंडिया, कैसे आगे बढ़ेगा इंडिया

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों का बुराहाल है, हस्ताक्षर बनाकर शिक्षक नदारद रहते हैं। जिसका जीता जागता उदाहरण भवानीगढ़ के प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला। खण्ड शिक्षा अधिकारी बोले जांच कराकर होगी कार्रवाई की जायेगी। समय 11 बजकर 24 मिनट प्राथमिक विद्यालय भवानीगढ़ चौराहा में कुल 166 छात्र-छात्राओं में से 84 छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। विद्यालय में कुल 5 अध्यापकों में से प्रधानाध्यापक प्रियंका गौतम, सहायक अध्यापक प्रदीप तिवारी, शिक्षामित्र रानी मौजूद रही। वहीं सहायक अध्यापक जितेंद्र कुमार व सहायक अध्यापिका आशिमा मौजूद नही रही।

प्रधानाध्यापक प्रियंका गौतम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जितेंद्र कुमार राशन वितरण में लगे हुए हैं आशिमा भी आई थी। लेकिन जब कोटेदार रामकुमार से जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि यहां पर कोई नहीं आया। राशन वितरण होने के बाद गुरुवार को ही मशीन बन्द हो गई थी। समय 11 बजकर 50 मिनट प्राथमिक विद्यालय जोरावर खेड़ा में कुल 66 छात्रों में से 45 छात्र मौजूद मिले।

सहायक अध्यापक रचना पाल नहीं मौजूद रही। इस बारे में जब वहां के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह अवकाश पर हैं। समय 12 बजकर 23 मिनट पर प्राथमिक विद्यालय चन्दापुर में कुल 81 छात्र-छात्राओं में से 54 छात्र मौजूद रहे। विद्यालय में छात्र टाट पट्टी के बजाय बोरियों की पल्ली पर बैठे मिले। विद्यालय में पर्श की जगह लगे ईंटों के शीपेज युक्त पणज्जे से बनी बोरियों की पल्ली गीली थी। तो वहीं विद्यालय के कुछ कमरों में कूड़ा नजर आ रहा था।

विद्यालय के कार्यालय में मलवा लगा था। विद्यालय की सहायक अध्यापक साक्षी जायसवाल मौजूद नही थी। इस बारे में जब विद्यालय की प्रधानाध्यापक मलयजा से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि भवन जर्जर होने के कारण कुछ कमरों में सामान रखा है, सहायक अध्यापक साक्षी जायसवाल विद्यालय आई थी जिनके बेटे की तबियत खराब हो गई है जो इलाज के लिए गई है।

इब बाबत जब खण्ड शिक्षाधिकारी राममिलन यादव से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि जांच करके विद्यालय में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *