समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर मनाया गया विश्व मरीज सुरक्षा दिवस

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा

  • स्वास्थ्य कर्मियों ने ली मरीजों की सुरक्षा और उनके हितों को ध्यान रखने की शपथ ।

बुलंदशहर, 17 सितम्बर 2022। जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार को विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाना, रोगियों की सुरक्षा,  स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति जागरूकता तथा इसके लिए सहयोग को बढ़ावा देना है।

जनपद के खुर्जा स्थित एसएस जटिया अस्पताल में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस पर मरीज की सुरक्षा, उनके अधिकार और चिकित्सकों के कर्तव्यों को लेकर जनपद भर के सरकारी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ ने शपथ ली व मरीजों और उनके परिवार से उचित व्यवहार करने का वादा किया।

 

बुलंदशहर के खुर्जा स्थित एसएस जटिया अस्पताल के प्रभारी डा. अजीत बाबा की अध्यक्षता में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया गया। इस दौरान चिकित्सालय में मौजूद सभी पैरामेडिकल स्टाफ को मरीज की सुरक्षा और उनके हितों का ध्यान रखने की शपथ दिलाई गई।

सभी ने चिकित्सालय में मरीजों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखने, मरीज के साथ सौम्य और अच्छा व्यवहार करने, मरीज की निजता  और गोपनीयता का ध्यान रखने, चिकित्सकीय उपचार और तरीकों से पहले सही मरीज की पहचान करने, मरीज व उनके परिजनों को उपचार और तरीकों की पूरी जानकारी देने, मरीजों के उपचार और तरीकों में धैर्य और सावधानी बरतने, किसी प्रकार के विशेष तरीके या जांच आदि से पहले मरीज व उनके परिजनों से सहमति लेने, मरीज को सही समय पर सही तरीके से दवा देने और डाक्यूमेंटेशन करने, मरीज का प्रतिदिन बेड टू बेड हैण्डओवर लेने, मरीज की भर्ती व डिस्चार्ज प्रक्रिया नियमानुसार करने, मरीज को दी गई दवाओं का नियमानुसार आडिट करने व उनके परिणाम में सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने, चिकित्कीय प्रक्रिया में मरीज और मरीज के परिवार को परामर्श एवं फीडबैक के लिए  शामिल कर सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने की शपथ दिलाई गई ।

 

अस्पताल के फिजिशियन डा. दिनेश कुमार ने कहा कि इस समय स्वास्थ्य कर्मियों व रोगियों की सुरक्षा सबसे बड़ी समस्या है। इसलिए ऐसे समय में स्वास्थ्य सेवाओं को कुशल व सुरक्षित करने के लिए सभी को योगदान देना चाहिए। इसके साथ ही ऐसी सुरक्षित प्रणाली को जल्द से जल्द बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जहां इलाज में होने वाली त्रुटियों पर निगरानी रखी जाए और इसके लिए सुधारात्मक कदम उठाए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *