सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सेवाएं शुरू

बुलन्दशहर

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा है पूरा ख्याल

बुलंदशहर। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते काफी दिनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर ओपीडी सहित तमाम स्वास्थ्य सेवाएं बंद थीं। लॉक डाउन से तीसरे चरण के आखिर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर जनपद के सभी सीएचसी पर ओपीडी से लेकर प्रसव, इमरजेंसी सेवा शुरू कर दी गई हैं। डिबाई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ हेमंत गिरी ने बताया केंद्र पर सामान्य रोगियों के लिए ओपीडी, 24 घंटे इमरजेंसी सेवा, नियमित टीकाकरण, टीबी की डॉट्स प्रणाली सेवा सहित 24 घंटे प्रसव सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा टेली मेडिसिन यूनिट के लिए चिकित्सकों के मोबाइल नम्बर की सूची भी जारी की गई है। उन्होंने बताया कोरोना वायरस से सुरक्षा को देखते हुए स्थानीय लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों का सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उपचार किया जा रहा है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 24 घंटे की सेवा के लिए शिफ्ट के अनुसार चिकित्सक तैनात किए गए हैं। केन्द्र पर आने वाले सर्दी, खांसी के मरीजों को कोरोना के प्रति जागरूक भी कर रहें हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रोहताश यादव ने बताया लॉकडाउन काल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में करीब 225 महिलाओं के प्रसव हुए। केंद्र पर हर रोज सुरक्षित प्रसव हो रहे हैं। केंद्र पर पहुंचने वाली महिलाओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए भर्ती किया गया है।एसीएमओ ने बताया कि हर स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना से बचाव की जानकारी लोगों को दी जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि लोग कोरोना को लेकर खौफ में न आयें, इससे बचने के प्रयास करें। बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है।

बरतें सावधानी

बार-बार साबुन और पानी से 40 सेकण्ड तक हाथ धोए। हर समय दूसरे व्यक्ति से दो मीटर की दूरी बनाकर रखें
-घर से जब भी बाहर निकलें मास्क जरूर लगाएं।
-बाहर से घर आने पर हाथों को अच्छे से धोएं तथा चेहरे-आँख को न छुएँ।

विशेष जानकारी के लिए संपर्क करें

-ध्यान रहे कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर जैसे सांस फूलना या अत्यधिक तेज बुखार होने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 अथवा अपने जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ जिला सर्विलेंस अधिकारी से तुरंत संपर्क करें ।

Total Page Visits: 8 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *