सरकार की समस्त स्कीमों के टारगेट को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश

रायबरेली 07 सितम्बर, 2022 : जिलाधिकारी  माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में  मुख्यमंत्री  के सर्वोच्च प्राथमिकता कार्यक्रम विकास एवं निर्माण कार्यों की प्रगति पुस्तिका खण्ड क की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में अवश्य पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाये। जिलाधिकारी आईजीआरएस में प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्वक निस्तारित किया जाए तथा प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने उपायुक्त मनरेगा व पीडी को निर्देश दिये कि मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास योजना में प्राप्त धनराशि को सही खातों में उपलब्ध कराई जाए एवं धनराशि का दुरुपयोग होने पर एफआईआर की भी कार्यवाही नियमानुसार कराई जाए। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह को चिन्हांकन कर उनकी सहभागिता बढ़ाई जाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की विभागवार/योजनावार समीक्षा के दौरान मनरेगा, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना में दिये गये लक्ष्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। समाज कल्याण के अन्तर्गत छात्रवृत्ति वितरण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना भौतिक/वित्तीय, दिव्यांगजन सशक्तीकरण पेंशन योजना, प्रोबेशन विभाग, ग्राम विकास के अन्तर्गत मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना अवस्थापना सुविधाएं, खाद्य एवं रसद के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण की प्रगति के बारे में जानकारी ली, तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं के लक्ष्यों को समय से पूर्ण करें।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार सीडिंग ई-केवाई आदि प्रकरण पर विस्तार से चर्चा की तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, बाल विकास एवं पुष्टाहार, लघु सिंचाई व वन विभाग आदि की योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जन कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों से लाभान्वित लाभार्थियों का सत्यापन भी कराया जाये। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों में तेजी लाकर दिये गये टारगेट को पूर्ण करने के लिये विशेष ध्यान दें। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में समय से पहुंचकर जनता की समस्याओं का मौके पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) पूजा मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला विकास अधिकारी सहित समाज कल्याण, प्रोबेशन विभाग, दिव्यांग विभाग, श्रम विभाग, जिला कृषि अधिकारी, पीडी आदि अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *