रैली निकालकर किया लोगों को पोषण के प्रति जागरूक

  • जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रैली को रवाना
  • पोषण माह में होगा पोषण पंचायत और पोषण कार्यशाला का आयोजन

बुलंदशहर, 6 सितंबर 2022 : जनपद में सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जन जागरूक रैली का आयोजन किया गया। रैली का  शुभारंभ जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश ने हरी झंडी दिखाकर किया। जिलाधिकारी कार्यालय से शुरू हुई रैली विभिन्न् स्थानों से होती हुई जिला अस्पताल परिसर में समाप्त हुई। रैली के माध्यम से लोगों को पोषण के प्रति जागरूक किया गया।

जिलाधिकारी कार्यालय प्रांगण में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जन जागरूक रैली का आयोजन किया गया। पोषण जागरूकता रैली का शुभारंभ जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने  हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। जागरूकता रैली काला चौराहा, मलका पार्क से होते हुए जिला अस्पताल परिसर में समाप्त हुई। रैली में जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं मुख्य सेविकाएं तथा 500 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं ने प्रतिभाग किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दीप्ति त्रिपाठी ने बताया-संभव अभियान के दौरान चिन्हित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। डीपीओ ने बताया- 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह में स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों का वजन और लंबाई ग्रोथ मानीटरिंग डिवाइस का उपयोग करके ली जाएगी। इसके साथ ही बच्चों और किशोरी बालिकाओं को आयरन की गोली, मल्टीविटामिन और आयरन सिरप का वितरण किया जा रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके। पोषण माह के दौरान पोषण पंचायतों का आयोजन कर समुदाय में पोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि कुपोषण को दूर किया जा सके। इसके साथ ही जिले एवं ब्लाक स्तर पर भी पोषण कार्यशाला का आयोजन करके स्थानीय लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *