स्वास्थ्य विभाग की सलाह-अच्छी तरह साफ करने के बाद ही इस्तेमाल करें कूलर-एसी 

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा

  • अभी से रखें ध्यान, डेंगू नहीं करेगा परेशान
  • स्वास्थ्य विभाग की सलाह-अच्छी तरह साफ करने के बाद ही इस्तेमाल करें कूलर-एसी

नोएडा, 25 मार्च 2022। अब मौसम में तेजी से गर्मी बढ़ रही है। घरों में लोग एसी और कूलर चलाने की तैयारी में हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की सलाह है कि चलाने से पहले एसी व कूलर को बहुत अच्छी तरह से साफ जरूर करें। ऐसा करने से काफी हद तक डेंगू मच्छर को पनपने से रोका जा सकता है, क्योंकि डेंगू पनपने का कूलर भी एक बड़ा स्रोत है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा डेंगू को लेकर काफी गंभीर हैं। उनका कहना है कि शुरुआत से ही डेंगू को रोकने के प्रयास किये जाएंगे। इसके लिए मलेरिया विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिये गये हैं साथ कीट नाशक/एंटीलार्वा छिड़काव कराने के लिए नोएडा- ग्रेटर नोएडा अथॉर्ऱिटी का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने लोगों से भी डेंगू पर लगाम लगाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने बताया डेंगू-मलेरिया सहित तमाम संचारी रोगों को रोकने के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान भी दो अप्रैल से शुरू होने जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया- एडीज एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से डेंगू फैलता है। एडीज इजिप्टी रुके हुए और बहुत साफ पानी में पैदा होता है। मादा मच्छर केवल दस मिली लीटर रुके हुए साफ पानी में अंडे दे सकती है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि घर में किसी भी पात्र यहां तक कि कटोरी में भी कई दिन तक पानी इकट्ठा न रहने पाए।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया अगस्त माह से मुख्य रूप से डेंगू का संचरण काल शुरू हो जाता है। लेकिन गर्मी शुरू होने और कूलर एसी चलने पर डेंगू मच्छरों के पनपने की आशंका पैदा हो जाती है। गड्ढों और कूलर आदि में जमा साफ व रुके हुए पानी में ही डेंगू फैलाने वाला मच्छर पनपता है। यह मच्छर दिन में काटता है। डेंगू से बचाव के लिए बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया डेंगू का लार्वा कई महीने तक बिना पानी के भी जीवित रह सकता है। गर्मी के अंत में यदि कूलर को रेगमाल से बिना साफ किये या रंग रोगन किये बिना रख दिया है तो अगली बार इस्तेमाल करने पर डेंगू के लार्वा के जीवित होने की संभावना बनी रहती है। पानी के सम्पर्क में आते ही यह पुन: सक्रिय हो जाता है। इसलिए विभाग द्वारा सलाह दी जाती है कि सीजन के अंत में जब भी कूलर इस्तेमाल करना बंद करें तो उसे अच्छी तरह से साफ करके रखें। यदि किसी कारण उसे उस वक्त साफ नहीं किया गया है तो अगली बार जब भी इस्तेमाल करें उसे साफ जरूर करें।

डेंगू से बचाव के लिए ध्यान रखने वाली कुछ खास बात

1. कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के पानी के बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन, टायर आदि में पानी को जमा न होने दें।

2. पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों आदि को हमेशा ढक कर ही रखें।

3. कुछ समय के अंतराल पर कूलर को खाली करके अच्छी तरह से सुखा लें और उसके बाद ही पुनः प्रयोग में लाएं।

4. यह मच्छर दिन में काटता है इसलिए दिन में भी ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर को पूरी तरह ढकें और विशेषकर बच्चों का अत्याधिक ध्यान रखें।

5. खिड़कियों पर मच्छर रोधी जाली लगाएं और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *